Nunwo Rajasthan News Portal

हर ख़बर, साँची ख़बर

Breaking

Post Top Ad 2

Your Ad Spot

सोमवार, 9 मई 2022

8 करोड़ राजस्थान वासियों की जनवाणी राजस्थानी भाषा को सम्मान देने की मांग

8 करोड़ राजस्थान वासियों की जनवाणी राजस्थानी भाषा को सम्मान देने की मांग
●चिंतन से पूर्व चेताया


उदयपुर में 13 मई से 15 मई तक होने वाले कांग्रेस चिंतन शिविर की तैयारियां जोरों पर है तो वहीं प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा अभी तक राजस्थानी भाषा को प्रदेश की राजभाषा घोषित ना किये जाने पर करने पर चिंतन से पूर्व चेताने के उद्देश्य से राजस्थानी मोट्यार परिषद के नेतृत्व में विभिन्न संगठनों ने स्थानीय नेताओं को हल्दीघाटी की मिट्टी सौपकर "संकल्प स्वाभिमान" की याद दिलायी तथा देश की आजादी में महाराणा प्रताप से प्रेरणा एवं राजस्थान की राजनीति में मेवाड़ की महत्ता का स्मरण कराया ।


राजस्थानी मोट्यार परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शिवदान सिंह जोलावास ने बताया कि "राजस्थानी राखियां रै सी राजस्थान - राजस्थानी बिना गुंगौ राजस्थान" के संदेश के साथ हल्दीघाटी की मिट्टी डॉ. गिरिजा व्यास, रघुवीर सिंह मीणा, एआईसीसी सदस्य विवेक कटारा तथा अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सौपी गयी । चिंतन शिविर में उपस्थित होने वाले प्रमुख पदाधिकारियों को हल्दीघाटी की मिट्टी के साथ शौर्य संकल्प स्वाभिमान की याद दिला, राजस्थानी भाषा को प्रदेश की राजभाषा बनाने तथा प्राथमिक शिक्षा में राजस्थानी भाषा को लागू कर 8 करोड़ राजस्थान वासियों की जनवाणी को सम्मान देने की मांग करी गयी है । 

डॉ. जोलावास ने बताया कि हल्दीघाटी की पवित्र माटी जिसने आजादी और स्वाभिमान की प्रेरक है उसी माटी के तिलक के साथ देशभर से आने वाले कांग्रेस प्रतिनिधियों को स्मरण कराया जाएगा कि महाराणा प्रताप की वाणी राजस्थानी भाषा को सम्मान देना राजस्थान सरकार तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जिम्मेदारी है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी माटी तथा भाषा के सम्मान की बात करते हुए इस विषय को संस्था के सर्वोच्च प्रतिनिधित्व तक पहुँचाने एवं लागू करने का विश्वास दिलाया । प्रतिनिधि मंडल में बजरंग सेना संस्थापक कमलेंद्र सिंह पंवार, अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा जिलाध्यक्ष यादवेंद्र सिंह रलावता, महामंत्री हेमेंद्र सिंह दमाणा, कृष्णा कल्याण संस्थान उपाध्यक्ष भानु प्रताप थाणा, राजस्थान ऊर्जा जागृति संस्था सचिव मनीष चौधरी, उपाध्यक्ष ललित गोयल, उदयपुर गाइड एसोसिएशन एवं राजस्थानी मोट्यार परिषद जिलाध्यक्ष राहुल सिंह भाटी, संभाग संयोजक डॉ जय सिंह जोधा एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad 3

https://1.bp.blogspot.com/-LCni8nj6Pf0/YTK0cUKNSsI/AAAAAAAAA0U/wVPSwz7KZ7oI9WshKzLewokpker4jMqRQCLcBGAsYHQ/s0/IMG-20210903-WA0020.jpg