Nunwo Rajasthan News Portal

हर ख़बर, साँची ख़बर

Breaking

Post Top Ad 2

Your Ad Spot

बुधवार, 21 दिसंबर 2022

राजस्थानी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को मिला नकद इनाम-भवानीसिंह राठौड़ 'भावुक'

राजस्थानी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को मिला नकद इनाम-भवानीसिंह राठौड़ 'भावुक'
बच्चों को राजस्थानी संस्कृति से जोड़ने की सोशल मीडिया पर अनूठी पहल
नुंवोराजस्थान मासिक पत्रिका की अनूठी पहल
हनुमानगढः 21 दिसम्बर। पीलीबंगा
राजस्थानी भाषा को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए आपणो राजस्थान आपणी राजस्थानी अभियान चल रहा है। इसी क्रम में बच्चों को राजस्थानी भाषा, संस्कृति का ज्ञान देने के लिए राजस्थानी भाषा ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस प्रतियोगिता में नूंवो राजस्थान पत्रिका के हर मासिक अंक में 3 सवाल पूछे जाते हैं जिनका सही उत्तर देने पर तीन भाग्यशाली विजेताओं को क्रमश 500, 200 और 100 रूपये की नगद राशि प्रदान की जाती है।
फेसबुक पेज आपणो राजस्थान आपणी राजस्थानी पर नूंवो राजस्थान के संपादक भवानी सिंह राठौड़ भावुक, परीक्षा प्रभारी अशोक स्वामी, सुभाष प्रजापति नेवरी झुंझुनू ने ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से लॉटरी द्वारा तीन भाग्यशाली विजेताओं को चुना। देवाशीं पुत्री रामचन्द्र मोखमवाला अनूपगढ़, 
राजवीरसिंह पुत्र मोतीसिंह तिंवरी जोधपुर, 
महावीरसिंह राजपुरोहित धरमदारी पाली
 को क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान मिला। विजेताओं को कमल कमप्युटर झुंझनु के मालिक सुभाष प्रजापति नेवरी झुंझुनू ने नकद राशि देकर सम्मानित किया। नूंवो राजस्थान की तरफ से समस्त प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिये जाएंगे।

 संपादक भवानीसिंह राठौड़ ने बताया कि राजस्थानी भाषा संस्कृति को जीवित रखने के लिए इसे आने वाली पीढ़ी को सौंपना बहुत जरूरी है। शिक्षा का माध्यम राजस्थानी नहीं होने के कारण विद्यार्थी राजस्थानी संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं। अगर हमने समय रहते अपनी विरासत, संस्कृति और संस्कार बच्चों को नहीं दिए तो वह दिन दूर नहीं जब राजस्थानी संस्कृति केवल नाम मात्र की रह जाएगी। प्रतियोगिता प्रभारी अशोक स्वामी ने कहा कि राजस्थानी भाषा को मान्यता नहीं होने का खामियाजा सबसे ज्यादा बच्चे ही भुगत रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि बच्चों को राजस्थानी संस्कृति से जोड़कर रखें। कार्यक्रम का संयोजन आपणो राजस्थान आपणी राजस्थानी के हरीश हैरी ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad 3

https://1.bp.blogspot.com/-LCni8nj6Pf0/YTK0cUKNSsI/AAAAAAAAA0U/wVPSwz7KZ7oI9WshKzLewokpker4jMqRQCLcBGAsYHQ/s0/IMG-20210903-WA0020.jpg