Nunwo Rajasthan News Portal

हर ख़बर, साँची ख़बर

Breaking

Post Top Ad 2

Your Ad Spot

सोमवार, 2 जनवरी 2023

जनता का सहयोग ही दिला सकता है राजस्थानी को मान्यता :- राजस्थानी कलाकार



जनता का सहयोग ही दिला सकता है राजस्थानी को मान्यता :- राजस्थानी कलाकार
● बागड़ी चाय ठेका पर गूंजी आपणी राजस्थानी को मान्यता देने की मांग
सूरतगढ़:०२ जनवरी।

मायड़ भाषा राजस्थानी और बागड़ी संस्कृति को आगे लाने के लिए युवाओं जी जान से जुटे हैं। बागड़ी चाय ठेका पर करीब 2 दर्जन से अधिक राजस्थानी कलाकारों ने नववर्ष पर राजस्थानी भाषा की मान्यता से लेकर अपनी बागड़ी संस्कृति को आगे लाने के लिए जोरदार ढंग से अपनी बात कही। सूरतगढ़ में ऐसा पहली बार हुआ जब बागड़ी कलाकारों ने एक साथ इकट्ठा होकर राजस्थानी की मान्यता पर बात की हो। कलाकारों ने कहा कि हरियाणवी इंडस्ट्री थोड़े ही समय में विकसित हुई है तो हमें भी राजस्थानी इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने की जरूरत है। यह तभी संभव होगा जब राजस्थानी जनता राजस्थानी कलाकारों को सपोर्ट करें। हरीश हैरी ने राजस्थानी भाषा को मान्यता नहीं होने के नुकसान और फायदे गिनाते हुए बताया कि अपनी मायड़ भाषा राजस्थानी को आगे लाने के लिए ओपरी भाषा का मोह त्यागना होगा। राजस्थानी को व्यवहार की भाषा बनाकर हम खुद मान्यता दे सकते हैं। इस दौरान एक कलाकार ने राजस्थानी भाषा की बजाय कुछ पंक्तियां अन्य भाषा में कही तो युवाओं ने ओपरी भासा ओपरी भासा के नारे लगाए। इसके बाद कलाकार ने ठेट राजस्थानी में अपनी प्रस्तुति दी।

 राजस्थानी कलाकारों ने खेती, किसान, राजस्थानी संस्कृति, बागड़ी, बेटी बचाओ, चौधर, दोस्ती, पढ़ाई आदि विषयों को समेटते हुए अपनी जोरदार प्रस्तुति दी। उपस्थित युवाओं की मांग पर एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी गई। 
सोनू वर्मा, मदन न्योलखी, प्रियंका चौधरी, अंकित गोदारा, अनिल बाजीगर, पवन सारस्वत ने अपनी पंच लाईनों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। नरेंद्र खटोड़, धर्मी भाखरांवाली, विजेश हरखेवाला, अशोक परिहार उदय ने राजस्थानी गीत गाकर राजस्थान की धरती का गुणगान किया। पवन भाटी, प्रिंस जाखटिया, मनीष छिंपा, स्याणो टाबर, इकबाल, साहिल तंवर आदि ने अपने ही अंदाज में हास्य प्रस्तुति देखकर दर्शकों को खूब हंसाया। कनु शेखावत, सुनील सिधू, हिम्मत वर्मा ने राजस्थानी फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार से अपील की। 4 घंटे से ज्यादा चले इस कार्यक्रम में शुरू से लेकर अंत तक खूब दर्शक उपस्थित रहे। विजय मोगली, जी बी बॉस, अमित चोयल ने सफल कार्यक्रम हेतु सब का आभार व्यक्त किया।


इन राजस्थानी कलाकारों ने बढ़ाया आपणी मायड़ भाषा राजस्थानी का मान :-
कार्यक्रम में राजस्थानी कॉमेडियन, गीतकार, गायक, फिल्मकार, कवि, राजस्थानी हेताळू सहित करीब दो दर्जन कलाकारों का माल्यार्पण व राजस्थानी साफे पहनाकर सुवागत किया गया। सोनू वर्मा, मदन न्योलखी, अंकित गोदारा, प्रियंका चौधरी, नरेंद्र खटोड़, धर्मी भाखरांवाली, अशोक परिहार उदय, हरीश हैरी, सुनील सिधु, कनु शेखावत, पवन भाटी, मनीष छिंपा, पवन सारस्वत, सीतू खिलेरी, हिम्मत वर्मा, विजेश हरखेवाला, प्रिंस जाखटिया, साहिल तंवर, स्याणो टाबर, इकबाल, अनिल बाजीगर, आर्या स्वामी सहित अनेक राजस्थानी कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। इन कलाकारों ने राजस्थानी भाषा को मान्यता देने की पुरजोर वकालत की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad 3

https://1.bp.blogspot.com/-LCni8nj6Pf0/YTK0cUKNSsI/AAAAAAAAA0U/wVPSwz7KZ7oI9WshKzLewokpker4jMqRQCLcBGAsYHQ/s0/IMG-20210903-WA0020.jpg