Nunwo Rajasthan News Portal

हर ख़बर, साँची ख़बर

Breaking

Post Top Ad 2

Your Ad Spot

बुधवार, 4 जनवरी 2023

18वीं राष्ट्रीय स्काउट्स एण्ड गाइड्स जम्बूरी के उद्घाटन समारोह में शामिल हुई महामहिम राष्ट्रपति-द्रोपदी मुर्मू


18वीं राष्ट्रीय स्काउट्स एण्ड गाइड्स जम्बूरी के उद्घाटन समारोह में शामिल हुई  महामहिम राष्ट्रपति-द्रोपदी मुर्मू
जोधपुरः04 जनवरी।पाली जिले के रोहट में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु द्वारा किये गए 18वीं राष्ट्रीय स्काउट्स एण्ड गाइड्स जम्बूरी के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। राष्ट्रपति ने भारत सहित विभिन्न देशों से आए 37 हजार से अधिक स्काउट एवं गाइड का स्वागत करते हुए कहा कि युवाओं के इस सम्मेलन में नायाब जोश एवं ऊर्जा का समागम है। युवाओं की यह सभा मिनी यंग इंडिया है। उन्होंने कहा कि स्काउट तन-मन से इंसानियत एवं समाज सेवा का काम करते हैं। यह गर्व की बात है कि पूरे देश में सबसे अधिक संख्या में स्काउट साहस एवं वीरता के प्रतीक राजस्थान की भूमि से हैं।
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने कहा कि राष्ट्रीय जम्बूरी का यह ऐतिहासिक आयोजन राजस्थान में होना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अनुशासन, सेवा और समर्पण से जुड़ा यह संगठन मूलतः वसुधैव कुटुम्बकम की भारतीय संस्कृति से ही जुड़ा है।

राष्ट्रपति की उपस्थिति में राष्ट्रीय जम्बूरी की मेजबानी करना गौरव की बात है। स्काउट-गाइड बनना ही गर्व का विषय है। मैं स्वयं भी बचपन से स्काउटिंग से जुड़ा हूं। यहां अनुशासित रहने, समाज सेवा करने, देश की महान संस्कृति निभाने की सीख मिलती है। अलग-अलग संस्कृति, भाषा और परम्परा वाले देश में राष्ट्रीय जम्बूरी एकता का संदेश दे रही है। स्काउटिंग से आने वाली पीढ़ियों को महान संस्कार मिलेंगे। यह हमारे भविष्य की सबसे बड़ी पूंजी है, जो हमेशा बनी रहेगी। यहां सीखे गए कुशल प्रबंधन से हम भविष्य की चुनौतियों का सामना आसानी से कर सकेंगे। युवाओं में राष्ट्रीय जम्बूरी से देश सेवा का संकल्प और मजबूत होगा। जम्बूरी के आयोजन में राज्य सरकार का पूरा सहयोग रहा है। 
प्रदेश में 12 लाख से अधिक स्काउट्स एण्ड गाइड्स हैं। इन्होंने अनुशासित सिपाही की तरह कार्य कर कोविड प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई है। समाज इनकी अनुकरणीय सेवाओं को सम्मान देता है। देश के विभिन्न राज्यों तथा घाना, मलेशिया, सउदी अरब, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, नेपाल सहित विभिन्न देशों से आए स्काउट-गाइड और अधिकारियों का स्वागत किया। 
समारोह में स्मृति चिन्ह भेंट कर राष्ट्रपति का स्वागत किया। इस अवसर पर जम्बूरी स्मारिका, विशेष आवरण तथा जम्बूरी पत्रिका का भी विमोचन किया गया। इस दौरान ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह स्थल पर हेलिकॉप्टर द्वारा पुष्प वर्षा भी की गई।
कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायुसेना की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम के द्वारा विभिन्न फॉर्मेशन तथा हवाई करतब देखकर वहां मौजूद अतिथिगण, प्रतिभागी एवं जनसमूह रोमांचित हो गए। सभी ने टीम द्वारा दिखाए करतबों व आपसी समन्वय की तारीफ की तथा तालियों के साथ उनका उत्साहवर्धन किया।
इस अवसर पर पीसीसी अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया, शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती जाहिदा खान, राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री धर्मेंद्र राठौड़, भारत स्काउट्स एण्ड गाइड्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिल कुमार जैन, मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त श्री के.के. खण्ड़ेलवाल, राज्य मुख्य आयुक्त श्री निरंजन आर्य सहित राष्ट्रीय व राज्य संगठन के पदाधिकारियों सहित 37 हजार से अधिक स्काउट व गाइड उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad 3

https://1.bp.blogspot.com/-LCni8nj6Pf0/YTK0cUKNSsI/AAAAAAAAA0U/wVPSwz7KZ7oI9WshKzLewokpker4jMqRQCLcBGAsYHQ/s0/IMG-20210903-WA0020.jpg